UP राजकीय कॉलेज में प्रवक्ताओं की वेकैंसी अभी से कर लें यह प्रक्रिया। बाद में हो सकती है देर।

नई साल की शुरूवात में ही UPPSC (उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) 2 भर्ती आवेदन जारी कर सकता है। जिसमे राजकीय कॉलेज में प्रवक्ता के लिए विज्ञापन तथा एलटी शिक्षक भर्ती का विज्ञापन मुख्य है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPPSC ने अप्रैल 2023 से वन टाइम रजिस्ट्रेशन को uppsc की किसी भी परीक्षा के लिए अनिवार्य कर दिया है। इसके बिना आप किसी भी परीक्षा में हिस्सा नहीं ले सकते।

जब तक OTR की प्रक्रिया पूर्ण नही होगी तब तक आवेदन ही नही कर पाएंगे। यूपीपीएससी के सभी एग्जाम में फॉर्म डालने से पहले ओटीआर करवाना ही पड़ेगा। otr करवाने पश्चात अभ्यर्थियों को OTR NUMBER जारी हो जाता है। इसी नंबर के आधार पर किसी भी एग्जाम का फॉर्म 2 मिनट में डाल पाएंगे।

16 लाख से अधिक हो चुके है UPPSC OTR

up में करोड़ों की संख्या में युवा छात्र है जो अलग अलग फील्ड में इंट्रेस्ट रखते है। जो लोग यूपीपीपीएस की तैयारी कर रहे है उसका एग्जाम देने वाले है इनमे से 16 लाख लोग अभी तक OTR REGISTRATION करवा चुके है। तथा यह नम्बर फिलहाल और बढ़ेगा। इससे आप समझ सकते है कि यूपी युवा बेरोजगारी की दर क्या है।

UPPSC NURSING EXAM के समय पोर्टल पर बढ़ गया था लोड

4 महीने पहले जब यूपीपीसीएस नर्सिंग परीक्षा के लिए आवेदन मंगाए जा रहे थे तो कई छात्र येसे थे जिनके ओटीआर रजिस्ट्रेशन नही थे। एक साथ अधिक संख्या में छात्रों ने OTR REGISTRATION करवाना चालू किया तो पोर्टल पर लोड बढ़ गया जिससे की पोर्टल क्रैश होने लगा। जिसके चलते आयोग को आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ानी पड गई।

राजकीय कॉलेज प्रवक्ता पीसीएस-2024 जल्द होगा विज्ञापन जारी

यूपीपीएसी के दी इस बात की पुष्टि कर दी गई है की साल 2024 की सुरूवात में ही राजकीय कॉलेज प्रवक्ताओं की वैंकेसी का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। वैसे तो 10000 से अधिक कॉलेज प्रवक्ताओं के पद खाली है पर कुल कितने पदो पर भर्ती होने बाली है। इसका तो विज्ञापन जारी होने के बात ही खुलासा होगा।

पिछले 4 सालो से यूपी में एलटी शिक्षक की भर्ती नही हुई है। कई छात्र है जो शिक्षक बनना चाह रहे है बीएड, डीएड, ग्रेजुएशन तथा पोस्ट ग्रेजुएशन कर के बैठे है। शायद अब उनका नंबर आ जाए और वह भी शिक्षक बनकर सम्मान की का जीवन जी पाए।

अगर आप भी इस परीक्षा में बैठने वाले हैं तो आपको अभी से OTR करवा लेना चाहिए जिससे की लास्ट वक्त पर आपको समस्या ना हो कई बार ऐसा हो जाता है कि पोर्टल पर लोड बढ़ने से साइट नहीं चलती है एवं छात्रों को वंचित रहना पड़ जाता है ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए बेहतर है कि अभी से रजिस्ट्रेशन करवा लिया जाए otr करवाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है आईए जानते हैं

UPPSC OTR कैसे करें।

OTR REGISTRATION प्रक्रिया बहुत है आसान है तथा पूरी तरह निशुल्क है इसके लिए आपको कोई भी परीक्षा शुल्क नही। जबकि आप otr करने वाले है तो otr से जुड़ी ऑफिशियल जानकारी पढ़ ले जो की वेबसाइट पर ही उपलब्ध है। OTR करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • https://pariksha.up.nic.in/ की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाए।
  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • पूछी गई नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी अन्य जानकारी भरे। otp से जानकारी का सत्यापन करें।
  • डॉक्युमेंट्स तथा एकेडमिक जानकारी फिल करें। डॉक्युमेंट्स का सत्यापन करें।
  • ध्यान रखे की नाम की स्पेलिंग मार्कशीट अनुसार ही हो।
  • इसके बाद सबमिट कर दें।

यदि आपने अभी तक OTR (one time registration) नही करवाया है तो अभी otr करवा लेना चाहिए। क्योंकि जल्द ही यूपी सरकार राजकीय कॉलेज प्रवक्ता, एलटी शिक्षक, up pcs 2024 के पदो के लिए नोटिफिकेशन जारी करने बाली है। जिसके लिए OTR कंपलसरी है।

भर्ती से पूर्व तक हो जायेंगे 22 लाख रजिस्ट्रेशन

फिलहाल uppsc वेबसाइट पर 16 लाख otr रजिस्ट्रेशन किंतु ऐसा संभव है की uppsc 2024 एग्जाम से पहले इनकी संख्या 20 से 21 लाख के आस पास पहुंच जाए। ऐसे में पोर्टल पर लोड आवेदन भर्ती की लास्ट दिनों में ही अधिक देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ – MPPSC 2019 RESULT सतना की प्रिया पाठक ने किया टॉप क्या कहना है इनका

AKHILESH
Follow me
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *