MP PATWARI SALARY मध्यप्रदेश में पटवारी को कितनी सैलरी मिलती है

mp patwari salary – क्या आपको भी लगता है mp पटवारी की सैलरी बहुत अधिक होती है इसलिए लोग पटवारी बनने की चाह रखते है। परन्तु ऐसा नहीं है। आज हम बात करेंगे पटवारी सैलरी कितनी मिलती है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पटवारी का पद

राजस्व विभाग का सबसे बड़ा पद एसडीएम अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) जो की डिप्टी कलेक्टर रैंक के अधिकारी को मिलता है। उससे छोटा पद तहसीलदार का होता है। उससे बाद तीसरे नंबर पर नायब तहसीलदार, उससे छोटा आरआई ( रेवेन्यू इंस्पेक्टर) इन सब पदो के बाद आता है पटवारी।

यह कहा जा सकता है कि पटवारी राजस्व विभाग का सबसे छोटा पद होता है। जो की सबसे निचले स्तर पर राजस्व निरीक्षक, तहसीलदार, और एसडीएम को रिपोर्ट करता है।

आज हम आपको जानकारी देंगे की पटवारी की सैलरी कितनी है। जिसमे हम मध्यप्रदेश पटवारी सैलरी की विस्तृत चर्चा करेंगे। और समझेंगे की एक नए पटवारी को कितनी सैलरी मिलती है और वेतन वृद्धि कैसे होती है।

mp patwari salary कितनी है

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि पटवारी की तनख्वाह का निर्धारण राज्य सरकार करती है इसलिए भारत के सभी राज्यों में पटवारी की सैलरी अलग – अलग होगी।

मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरियों का बुरा हाल है और उसमे तनख्वाह की बात करे उससे भी बुरा है। परंतु फिर भी पटवारी की नौकरी को एक अच्छी नौकरी कहा जाता है सैलरी भले ही कम हो पर सम्मान की दृष्टि से अच्छा पद है।

राज्य के भत्ते और कटोत्री के नियम अलग है तो mp की सैलरी दूसरे राज्य से अलग होगी

म.प्र. पटवारी का ग्रेड पे 2100 रुपए है HRA, DA, चिल्ड्रेन एलाउंस, ट्रैवल अलाउंस, Hard duty, extra pay यह कुछ प्रकार के भत्ते है इन सबको मिलाकर एनपीएस, जीआईएस कटने के बाद mp patwari की सैलरी लगभग 30475 रुपए बनती है जो की उसके बैंक अकाउंट में आती है।

आइए अब इस सैलरी को डीटैल में समझते है।

7 वे वेतनमान के लागू होने के बाद ग्रेड पे 2100 है तथा पे मैट्रिक्स ₹5200 से लेकर ₹20200 का मूल वेतन निर्धारित है जिसके अद्धर पर patwari की सैलरी तय होती है

स. क्र.Basic Pay & Allowanceरूपए
1Basic Pay24900
2DA (Dearness Allowance) 38%9462
3HRA (House Rent Allowance)258
4OTHER Allowance1350
5Gross Salary35970
6Tax Deduction– 250
7GIS Deduction– 210
8NPS Deduction– 5035
9Inhand Salary= 30475
Mp Patwari salary

वर्तमान में जो नए लोग पटवारी भर्ती से सेलेक्ट होकर जायेंगे उन्हें एक साथ पूरा वेतन नहीं दिया जायेगा नए नियम अनुसार पहली साल 70%, दुसरी साल 80%, तीसरी साल 90%, उसके बाद चौथी साल से 100 प्रतिशत वेतन दिया जायेगा

पहले साल का वेतन

मोटा तौर पर समझ लेते है की जो फुल सैलरी 30475 रूपए मिलने बाली है उसका 70 प्रतिशत ही आपको मिलेगा यानि 21332 रूपए मात्र

दुसरे साल का वेतन

30475 रूपए का 80 प्रतिशत 24380 रूपए

तीसरे साल का वेतन

30475 रूपए का 90 प्रतिशत 27427 रूपए

MP पटवारी का ग्रेड पे 2100 रुपए है। जिस वजह से सैलरी भी कम बनती है। सभी भत्तों को जोड़कर Inhand salary लगभग 30475 रुपया होती है जो अकाउंट में आता है।

अब आप समझ गए होंगे कि फुल सैलरी पहले साल से अकाउंट में नही आती है इसकी वजह है mp govt का सैलरी देने का नियम। पहले वर्ष सरकार सैलरी का 70% देती है दूसरे वर्ष 80%, तीसरे वर्ष 90 प्रतिशत उसके बाद चौथी साल से पूरा वेतन किसी भी नए भर्ती होने बाले patwari को मिलता है।

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती

वर्ष 2016 में मध्यप्रदेश में पटवारियों की नियुक्ति हुई थी उस समय लगभग 9000 पद पर एग्जाम लिए गया था इसके बाद हाल ही में 2023 में patwari भर्ती परीक्षा आयोजित की है परन्तु रिजल्ट आने के बाद से उस पर विवाद की स्तिथि बन जाने से भर्ती पर रोक लगा दी गई है और उसकी जाँच चल रही है

विवाद की मुख्या वजह एक ही कॉलेज सेण्टर से अधिक छात्रो का सिलेक्शन होना है तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा जाँच कमिटी बनाकर उसका रिजल्ट आने तक अन्य छात्र जो मेहनत से परीक्षा में पास हुए थे उनकी नियुक्ति पर रोक लगा दी गई थी राज्य में चुनाव आयोजित होने के बाद एवं नया मुख्यमंत्री मोहन यादव के बनने के बाद फ़िलहाल येसा माना जा रहा है कि जल्द ही न्युक्तियाँ चालू हो सकती है

आशा करता हु कि अब आप समझ गए होंगे की mp patwari salary कितनी मिलती है

यह भी पढ़े –

Mp patwari syallbus

पटवारी के लिए सामान्य प्रबंध बुक

get Book for Mp Patwari

AKHILESH
Follow me
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *