pariksha pe charcha 2024: 2 करोड़ छात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन, पीएम मोदी देंगे परीक्षा मंत्र

PARIKSHA PE CHARCHA 2024: यह एक intiative है जो की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में चालू किया गया। 29 नवंबर 2024 को दिल्ली में इसका आयोजन किया जाना है। यह परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का 7वा संस्करण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चर्चा में छात्रों को बुलाने के लिए ऑनलाइन आवेदन चालू किए गए थे जहा पर रिकॉर्ड तोड आवेदन प्राप्त हुए है।

दिल्ली में होगा आयोजन

नई दिल्ली प्रगति मैदान के आईटीपीओ में हाल ही में बनकर तैयार हुआ भारत मंडपम टाउन हाल में इस कार्यक्रम pariksha par charcha का आयोजन किया जाएगा। जिस हेतु समस्त तैयारी पूर्ण कर ली गई है तैयारियों का जायजा केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के द्वारा लिया गया।

धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया को बताया की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का इंतजार साल भर छात्र और अभिभावक करते है। उनके मन में परीक्षाओं को लेकर कई सवाल होते है। परीक्षा में बेहतर परफॉर्म करने और चिंताओं से निपटने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा छात्रों शिक्षको एवम गार्जियंस के साथ चर्चा होगी।

कितने लोगो ने किया है रजिट्रेशन

परीक्षा पर चर्चा में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन बुलाए गए थे। जिसमे 2 करोड़ 5 लाख 62 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

छात्रों के अलावा 14 लाख 93 हजार शिक्षको के द्वारा एवं 5 लाख 69 हजार अभिभावकों के द्वारा परीक्षा पर चर्चा में शामिल होने के लिए आवेदन किया गया।

नंबरों पर ध्यान दें तो यह एक बहुत बड़ा नंबर है लाखो करोड़ों में छात्रों और शिक्षकों के द्वारा आवेदन किए गए। जिस हेतु छात्रों को चुनने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया।

लगभग 3 हजार छात्र इस चर्चा में शामिल होंगे जिसके उपरांत उन्हें एग्जाम वॉरियर बुक की प्रति एवं प्रमाणपत्र प्रदान किया जावेगा।

इन प्रतियोगिताओं का हुआ

क्लास 6th से लेकर 12th तक के छात्रों को परीक्षा पर चर्चा में शामिल होने के लिए छटनी हेतु मैराथन, संगीत, नुक्कड़ नाटक, मीम, छात्रों के बीच ग्रुप डिस्कशन जैसे विभिन्न प्रतियोगिताएं 12 दिसंबर 2023 से 12 जनवरी 2024 तक आयोजित कराई गई। 23 जनवरी को देश के 774 जिलों में 157 जवाहर नवोदय विद्यालय तथा 657 केंद्रीय विद्यालय में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की बुक एग्जाम वॉरियर किताब में परीक्षा मंत्र से जुड़े विषयों पर चित्र कला का आयोजन किया गया जिसमे 60 हजार से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया।

यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी को लिखा पत्र

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी यूनिवर्सिटी को इस संबंध में पत्र लिख कर आदेशित किया है कि 29 जनवरी को परीक्षा पर चर्चा का लाइव सेशन सभी जगह दिखाया जाना है। सभी विश्वविद्यालय एवं उच्च शिक्षण संस्थान इस हेतु आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर लें।

यहां देख सकते है लाइव

PPC (PARIKSHA PAR CHARCHA) का सीधा प्रसारण डीडी नेशनल, DD NEWS, DD INDIA, तथा अन्य प्राइवेट टीवी चैनल्स पर किया जाएगा। इसके साथ ही FM, आकाशवाणी, MoE, के फेसबुक पर भी सीधा प्रसारण होगा।

AKHILESH
Follow me
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *