Assistant Professor Political Science Best Books सभी राज्यों के लिए

Assistant Professor Political Science Best Books – mppsc के द्वारा दिसम्बर 2022 में असिस्टेंट प्रोफ़सर के रिक्त पदों के लिए Notification जारी किया गया था जिसका एग्जाम जुलाई में हो सकता है परन्तु इसके लिए पहले आपको NET एग्जाम या फिर SET (state eligibility test) पास करना पड़ेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

असिस्टेंट प्रोफ़सर ग्रेड 1 का पद होता है जिसकी सैलरी पहले महीने की ही लगभग 80 हजार रूपए बनती है तो अगर आप मध्यप्रदेश के किसी सरकारी कॉलेज में प्रोफ़सर बनकर कॉलेज छात्रो को पढाना चाहते है तब इसके लिए आपको पढाई तो करना ही पड़ेगी.

इसीलिए आज हम आपको बताएँगे Assistant Professor Political Science Best Books के बारे में जो की सहायक प्रोफेसर बनने के लिए आपको सेट की परीक्षा नेट की या फाइनल पेपर को पास करने में सहायता करेंगी.

Assistant Professor Political science Exam

राजनीति विज्ञान में सहायक प्रोफेसर की परीक्षा पास करना और कॉलेज में प्रोफ़ेसर बन कर पढाना उपलब्धि और सराहनीय जिसके लिए NET और SET जैसे एग्जाम निकालने पढ़ते है। नेट की परीक्षा राजनीति विज्ञान और इसके विभिन्न पहलुओं, जैसे कि भारतीय राजनीति, राजनीतिक सिद्धांत, तुलनात्मक राजनीति, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों आदि के बारे में आपके ज्ञान और समझ का परीक्षण करने के लिए आयोजित करवाई जाती है।

किसी भी एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए सही अध्ययन सामग्री होना आवश्यक है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम Assistant Professor Political science Best Books के बारे में बात करेंगे।

Assistant Professor Political Science Best Books

राजनीति विज्ञान विषय के लिए वैसे तो कई किताबे बाजार में मौजूद है परंतु इनमे से 3-4 किताबे सबसे ज्यादा लोगो द्वारा पसंद की जाती है और सहायक प्रोफेसर बनने के लिए पढ़ी जाती है। परन्तु हम आपको unit wise best books के बारे में बताएँगे जिससे आपको और अधिक clearty हो जाएगी

UNIT -1 : Political Theory

केसी यादव द्वारा लिखित “इंडियन पॉलिटिकल थॉट: एन इंट्रोडक्शन” भारतीय राजनीतिक विचारों का व्यापक अवलोकन प्रदान करती है और सहायAssistant Professor के एग्जाम की द्रष्टि से लेखक के द्वारा प्रत्येक विषय की स्पष्ट और संक्षिप्त व्याख्या प्रदान की गई है, इसके आलावा भी अन्य पुस्तके है जिनसे आप यूनिट फर्स्ट को कवर कर सकते है यह भी अच्छी किताबो मे से एक है

a. Political Theory: An Introduction by Rajeev Bhargava and Ashoka Acharya

b. लिबर्टी, न्याय, समानता, लोकतंत्र, उदारवाद, समाजवाद, मार्क्सवाद और नारीवाद जैसे विषयों के लिए ओपी गौबा द्वारा राजनीतिक सिद्धांत और राजीव भार्गव द्वारा राजनीतिक सिद्धांत।

c. राजनीतिक विचारधाराएं: रूढ़िवाद, पारिस्थितिकीवाद, बहुसंस्कृतिवाद और उत्तर आधुनिकता जैसे विषयों के लिए एंड्रयू हेवुड (6वां संस्करण) द्वारा एक परिचय

Unit 2 : Political Thoughts

एम. लक्ष्मीकांत द्वारा लिखित “इंडियन गवर्नमेंट एंड पॉलिटिक्स“। यह पुस्तक भारतीय राजनीतिक व्यवस्था का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करती है और इसमें भारतीय संविधान, भारत की राजनीतिक संरचना और अन्य कई विषयों को शामिल किया गया है। लेखक के प्रत्येक विषय की स्पष्ट और संक्षिप्त व्याख्या प्रदान करता है, जिससे यह सहायक प्रोफेसर राजनीति विज्ञान परीक्षा की तैयारी के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन बन जाती है।

अन्य पुस्तके –

ए हिस्ट्री ऑफ़ पॉलिटिकल थॉट: प्लेटो टू मार्क्स बाय सुब्रत मुखर्जी और सुशीला रामास्वामी (द्वितीय संस्करण) प्लेटो, अरस्तू, मैकियावेली, हॉब्स, लोके, रूसो, हेगेल, मैरी वोलस्टोनक्राफ्ट, जॉन स्टुअर्ट मिल जैसे लेखकों को कवर करने के लिए

इग्नू अध्ययन सामग्री कन्फ्यूशियस, ग्राम्स्की, हन्ना अरेंड्ट, फ्रांट्ज फैनॉन, माओत्से तुंग और जॉन रॉल्स जैसे विचारकों के लिए।

Unit 3: Indian Political Thought

हिमांशु रॉय और एम पी सिंह द्वारा भारतीय राजनीतिक विषय और विचारक

भारतीय राजनीतिक विचार की नींव: वीआर मेहता द्वारा

Unit 4: Comparative Political Analysis

राजेश मिश्रा को पढना चाहिए

Unit 5: International Relations

वीपी दत्त द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय संबंध: एक भारतीय परिप्रेक्ष्य”। यह पुस्तक अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का व्यापक अवलोकन प्रदान करती है और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, वैश्वीकरण और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करती है। लेखक प्रत्येक विषय पर एक भारतीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है, जो इसे भारत में सहायक प्रोफेसर राजनीति विज्ञान परीक्षा की तैयारी के लिए एक उत्कृष्ट पुस्तक बनाती है

Unit 6: India’s Foreign Policy

राजेश मिश्र द्वारा लिखित रजनीतिक विज्ञान एक समग्र अध्ययन

Unit 7: Political Institute in India

राजेश मिश्र द्वारा लिखित रजनीतिक विज्ञान एक समग्र अध्ययन

Unit 8: Political Processes in India

बीएल फादिया द्वारा लिखित indian govt and politics

Unit 9: Public Administration

Rajesh Mishra –

Unit 10: Governance and Public Policy in India

a. Rajesh Mishra

b. बीएल फादिया द्वारा लिखित indian govt and politics

राजनितिक विषय से नेट का एग्जाम निकालना या असिस्टेंट प्रोफेसर के एग्जाम को निकालने के लिए यह सभी पुस्तके बहुत महत्वपूर्ण है गहन अध्ययन करने बाले छात्र तो सभी पुस्तके पढ़ते है परन्तु अगर आप बहुत अधिक पुस्तके नहीं खरीदना चाहते तो नीचे दी गई 3 पुस्तको मे से कोई सी भी एक खरीद सकते है यह सभी Assistant Professor Political Science Best Books है.

उपरोक्त पुस्तकें सहायक प्रोफेसर राजनीति विज्ञान परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ सबसे ज्यादा पढ़ी जाने बाली पुस्तके हैं। चाहे आप पोस्टग्रेजुएट, हों कर रहे हो या पीएचडी के छात्र हो यह सभी पुष्टके भारतीय राजनीति और इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में आपकी समझ को गहरा करने में मदद करेंगी।

परीक्षा में सफलता की कुंजी पूरी तरह से तैयारी करना है, और ये पुस्तकें आपको वह ज्ञान और समझ प्रदान करेंगी

AKHILESH
Follow me
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *